Mobile Phone Insurance कैसे करें 2023 मोबाइल इंश्योरेंस का क्या फायदा है?

Mobile Phone Insurance कैसे करें? मोबाइल इंश्योरेंस का क्या फायदा है?

Mobile Phone ka Insurance Kaise Kare :- आप सभी लोगों ने विभिन्न प्रकार के इंश्योरेंस जैसे  हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस आदि के बारे में सुना होगा। इसी प्रकार मोबाइल फोन इंश्योरेंस (What is the Mobile Phone Insurance?) भी होता है, जो आपके फोन को सुरक्षा प्रदान करता है। हर व्यक्ति महंगे से महंगा स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहा है क्योंकि आज के समय में स्मार्टफोन की आवश्यकता बहुत है। बहुत से लोग ऐसे हैं, जो अपने फोन की बहुत सुरक्षा रखते हैं और Mobile phone insurance (Mobile Phone ka Insurance Kaise Kare) कराते हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

लेकिन अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्होंने मोबाइल फोन इंश्योरेंस के बारे में सुना होगा। परंतु इसकी संपूर्ण जानकारी उन्हें भी पता नहीं होती है. परंतु इनमें से बहुत कम लोग होंगे, जिन्हें मोबाइल फोन इंश्योरेंस के बारे में जानकारी पता होगी। हमारे द्वारा इस लेख में आप सभी को How to do a mobile phone insurance? के बारे में बताया गया है। मोबाइल फोन इंश्योरेंस की यह संपूर्ण जानकारी आप सभी के लिए बेहद फायदेमंद होगी। 

आज के वर्तमान समय में मोबाइल फोन हर व्यक्ति के पास है इसलिए हमारे द्वारा आज आप सभी को नीचे इस लेख में Mobile phone insurance kaise kare? आदि के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है। अधिक जानकारी को प्राप्त करने के लिए आपको हमारा यह लेख अंत तक जरूर पढ़ना होगा।

मोबाइल फोन इंश्योरेंस क्या होता है? (What is mobile phone insurance in Hindi)

Mobile Phone Insurance कैसे करें? मोबाइल इंश्योरेंस का क्या फायदा है?

Mobile Phone Insurance कैसे करें? के बारे में जानने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि Mobile insurance Kya Hota Hai? जिन लोगों को मोबाइल फोन इंश्योरेंस के बारे में जानकारी नहीं है, तो आपकी सुविधा के लिए हम आपको बता दे कि यह एक प्रकार का बीमा कवर होता है जो मोबाइल की Security के लिए प्रदान किया जाता है. मोबाइल फोन इंश्योरेंस बीमा आग्रह की विषयवस्तु होती है।

इसमें आपको बहुत कम Primium के बदले मोबाइल फोन को होने वाले सभी संभावित नुकसान से Security प्रदान की जाती है। जिस प्रकार Health insurance में आप कम प्रीमियम भरकर स्वास्थ्य की सुरक्षा प्राप्त करते हैं। उसी प्रकार आप मोबाइल इंश्योरेंस में बहुत मामूली प्रीमियम भरकर मोबाइल फोन की सुरक्षा प्राप्त करते हैं।

यदि आपका Mobile Phone फोन खराब हो जाता है, चोरी हो जाता है या फिर डैमेज हो जाता है। तो जिस कंपनी से आपने अपने मोबाइल फोन का इंश्योरेंस किया है। आप उसे Clam कर सकते हैं तथा वह कंपनी आपको पैसा देगी।

मोबाइल फ़ोन इंश्योरेंस के फायदे? (Benefits of Mobile phone insurance in Hindi)

दोस्तों, मोबाइल फोन का इंश्योरेंस कराने के बाद बहुत से फायदे होते है। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो Benefits of mobile phone insurance? के बारे में हमारे द्वारा नीचे बताया गया है। यह संपूर्ण पॉइंट निम्न प्रकार है-

  • यदि किसी व्यक्ति का मोबाइल फोन इंश्योरेंस है तो उसके फोन की चोरी, डकैती और स्नैचिंग आदि को कवर किया जा सकता है।
  • इंश्योरेंस लेने के बाद मोबाइल फोन की Broken screen को ठीक किया जा सकता है।
  • मोबाइल फोन के मदरबोर्ड में होने वाली खराबी को कवर किया जा सकता है।
  • इस इंश्योरेंस की सहायता से कैशलेस रिपेयरिंग सर्विस का लाभ उठाया जा सकता है।
  • मोबाइल फोन पर किसी भी तरल पदार्थ जैसे:- चाय, कॉफी, कोल्ड्रिंक और पानी आदि के गिरने पर उसे कवर किया जा सकता है।
  • इंश्योरेंस प्लान के साथ लोगों को मुफ्त एक्सटेंडेड सर्विस भी मिलती है।
  • इसमें Free replacement guarantee मिलती है।
  • मोबाइल में होने वाली हर प्रकार की समस्या को कवर किया जा सकता है।
  • ऊपर दिए गए संपूर्ण फायदे आपको तभी मिलते हैं, जब आप अपने मोबाइल का इंश्योरेंस कराते हैं।

मोबाइल फोन का इंश्योरेंस कैसे करें? (How to do mobile phone insurance?)

अब बहुत से लोग जब मोबाइल फोन इंश्योरेंस के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके हैं। तो उन्हें यह जानना जरूरी है, कि वह मोबाइल फोन इंश्योरेंस कैसे कर सकते हैं? (Mobile Ka Insurance Kaise Kare) यदि आप यह जानना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा नीचे आपको How to do mobile phone insurance? के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है। यदि आप इंफॉर्मेशन कराना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यानपूर्वक पढ़ें-

  • जब कोई व्यक्ति एक अच्छा मोबाइल फोन खरीदता है, उसी समय उससे मोबाइल फोन इंश्योरेंस के संबंध में पूछा जाता है।
  • आप तभी यह बीमा करना चाहते हैं, तो आप शुरुआती प्रीमियम भरकर अपने इंश्योरेंस की शुरुआत कर सकते है।
  • यदि कोई व्यक्ति ऑनलाइन फॉर्म खरीदना है, तो उसको इसके साथ एक इंश्योरेंस कवर की सुविधा प्रदान की जाती है।
  • इसीलिए जब आप फोन की कीमत का भुगतान करते हैं, तो फोन की कीमत के साथ ही आपकी इंश्योरेंस प्रीमियम की राशि भी चली जाती है।
  • यदि आपने फोन के साथ में इंश्योरेंस कवर की सुविधा नहीं ली है, तो इसके लिए आपको इंश्योरेंस कंपनी की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके पश्चात आप संबंधी प्रीमियम को भरकर अपने मोबाइल फोन का इंश्योरेंस कर सकते हैं।
  • जिस समय आप मोबाइल पर इंश्योरेंस खरीद लेते है, उसी समय आपको इसके कुछ निर्देश बताया जाते हैं कि जब आपकी बीमा की अवधि समाप्त हो जाएगी। तब आप इसे Renew कराने में सक्षम हो सकते हैं।
  • इस प्रकार आप अपने मोबाइल फोन का इंश्योरेंस करवा सकते हैं।

मोबाइल फोन इंश्योरेंस का क्लेम कैसे करें? (How to claim mobile phone insurance?)

यदि आप मोबाइल फोन इंश्योरेंस का क्लेम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने मोबाइल फोन इंश्योरेंस का क्लेम कर सकते है, जो निम्न लिखित प्रकार से है-

  • आपको सबसे पहले अपना फोन खोने तथा डैमेज होने की खबर कंपनी की निर्धारित अवधि से पहले कंपनी को देनी होगी। इसके लिए आप कंपनी के टोल फ्री नंबर पर बात कर सकते हैं या फिर कंपनी की अधिकारी वेबसाइट से इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके पश्चात आपको इंश्योरेंस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर क्लेम फॉर्म को भरना होगा। 
  • अपने मोबाइल के खोने अथवा चोरी होने की खबर सबसे पहले आपको पुलिस स्टेशन में दर्ज करानी होगी तथा उसकी एक कॉपी इंश्योरेंस कंपनी को देनी होगी।
  • यदि आपका फोन डैमेज हो गया है, तो आपको इसकी भी f.i.r. रिपोर्ट की एक कॉपी इंश्योरेंस कंपनी को देनी होगी।
  • साथ ही साथ बात को सत्यापित करने हेतु आपको अपने डैमेज फोन की तस्वीरों को भी इंश्योरेंस कंपनी में सबमिट करना होगा।
  • यदि आप की संपूर्ण बात सही पाई जाती है, तो आपके बीमा पॉलिसी कवर के मुताबिक आपको 15 से 30 दिन के भीतर ही कंपनी द्वारा क्लेम दे दिया जाएगा।
  • अपनी बीमा को क्लेम कराते समय यदि आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना करना पड़ता है तो आप इंश्योरेंस कंपनी की कस्टमर केयर से सहायता ले सकते हैं।

मोबाइल फोन इंश्योरेंस क्लेम करने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required for claiming mobile phone insurance)

Mobile phone insurance को क्लेम करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना बेहद जरूरी है। तभी आप मोबाइल फोन पर किए गए इंश्योरेंस का क्लेम प्राप्त कर पाएंगे, जिनके बारे में कुछ इस प्रकार से नीचे बताया गया है –

  • मोबाइल फोन के बिल की ओरिजिनल कॉपी
  • डैमेज मोबाइल फोन के फोटोग्राफ
  • बीमित व्यक्ति की बैंक पासबुक
  • क्लेम फॉर्म
  • चोरी हुए फोन की एक एफआईआर कॉपी

Mobile Phone Insurance Related FAQs

मोबाइल फोन इंश्योरेंस क्या होता है?

आपने मोबाइल फोन इंश्योरेंस के बारे में जरूर सुना होगा। यह उसी प्रकार कार्य करता है, जिस प्रकार हेल्थ इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस काम करता है। इस इंश्योरेंस को करा कर आप अपने फोन के साथ होने वाली संभावित नुकसान की सुरक्षा कर सकते हैं।

Mobile Phone Insurance कैसे करें?

मोबाइल फोन इंश्योरेंस कराकर आप विभिन्न फायदे प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि आप मोबाइल का इंश्योरेंस कैसे करा सकते हैं। तो हमारे द्वारा ऊपर आपको How to do mobile phone insurance? के बारे में बताया गया है।

मोबाइल फोन इंश्योरेंस को क्लेम करने में कितना समय लगता है?

मोबाइल फोन इंश्योरेंस को क्लेम करने के लिए आपको संपूर्ण दस्तावेज, एफआईआर की कॉपी इंश्योरेंस क्लेम फॉर्म के साथ इंश्योरेंस कंपनी में जमा करनी होगी। इनके सत्यापन के तत्पश्चात 15 से 30 दिन के अंदर मोबाइल फोन इंश्योरेंस को क्लेम किया जा सकता है।

मोबाइल फोन इंश्योरेंस कराने के लिए कितना प्रीमियम भरना होगा?

मोबाइल फोन इंश्योरेंस करने के तत्पश्चात आपको बहुत मामूली सी प्रीमियम देनी पड़ती है। यह प्रीमियम ₹600 से ₹700 के बीच हो सकता है। यदि आपका 50,000 रुपए से महंगा फोन है, तो आपका प्रीमियम ₹3000 तक हो सकता है।

Mobile Phone Insurance कराना क्यों आवश्यक है?

मोबाइल फोन इंश्योरेंस को कराकर आप अपने चोरी हुए मोबाइल, डैमेज हुए मोबाइल तथा खराब हुए मोबाइल को कवर कर सकते हैं। साथ ही आपको इसके अलावा भी कई फायदे देखने को मिलते हैं।

निष्कर्ष

आज हमारे द्वारा आप सभी को इस आर्टिकल के अंतर्गत Mobile Phone Ka Insurance Kaise Kare? और इससे संबंधित अन्य सभी प्रकार की सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बता दी गई है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों को बहुत अच्छी लगी होगी. यदि आप सभी लोगों को हमारा यह लेख पसंद आया हो, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूरत बता सकते हैं। साथ ही इस लेख को अपने सभी जरूरतमंद दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले। और इसी प्रकार की नई जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहिए।